Eid-ul-fitr 2020, Eid-ul-fitr Date, Eid-ul-fitr Kab Hai, Muslim Aid
Eid ul-Fitr 2020 | Eid ul-Fitr Celebration

इस्लामी समुदाय के सबसे प्रमुख त्योहारों में से एकEid-ul-fitr या ईद अल-फ़ितर पूरे विश्व में व्यापक रूप से मनाया जाता है। इस दिन, पवित्र रमजान का महीना यानी, महीने भर का उपवास मुस्लिम समुदाय के लिए समाप्त होता है। यह त्योहार इस्लामिक कैलेंडर के दसवें महीने के पहले दिन यानी शव्वाल में पड़ता है, जब उस दिन का चांद देखा जाता है।


Known मीठी ईदके रूप में भी जाना जाता है, यह मिठाई के दूध और सूखे मेवे में डूबा हुआ सिंदूर से तैयार, घर-निर्मित मिठाई, vi सेविआनको वितरित करके मनाया जाता है। 2020 में, ईद उल-फितर 23 मई की शाम से 24 मई के सूर्यास्त तक मनाया जाएगा। (चंद्रमा की स्थिति के आधार पर तिथियां भिन्न हो सकती हैं)


Eid-ul-fitr 2020, Eid-ul-fitr Date, Eid-ul-fitr Kab Hai, Muslim Aid

Eid-ul-fitr इतिहास और महत्व




Eid-ul-fitr या स्वीट ईदकी उत्पत्ति पैगंबर मुहम्मद द्वारा की गई थी और मुस्लिम समुदाय द्वारा कई सदियों से मनाया जा रहा है। इस दिन को शव्वाल महीने के पहले दिन के रूप में मनाया जाता है, जो कि इस्लामिक कैलेंडर के नौवें महीने यानी रमजान के समापन के ठीक बाद आता है। रमज़ान (रमज़ान) का व्रत इस्लामी समुदाय के बुनियादी मूल्यों को व्यक्त करता है जिसमें गरीबों के लिए सहानुभूति, दान, पूजा, दृढ़ता और धैर्य शामिल हैं; यह 'मीठी ईद' पर समाप्त होता है। इस्लामिक कैलेंडर के अनुसार, ईद उल-फ़ित्र तब शुरू होती है जब शव्वाल के पहले दिन के अर्धचंद्र से प्रकाश की पहली किरण जमीन पर गिरती है। और अगर मौसम की स्थिति के कारण चंद्रमा को नहीं देखा जाता है तो अगले दिन ईद मनाई जाती है।



भारत भर में Eid-ul-fitr 2020 समारोह इस दिन, मुसलमान नए कपड़े पहनते हैं और मस्जिदों में अल्लाह की नमाज अदा करने के लिए जाते हैं। वे इस दिन एक विशेष धार्मिक प्रार्थना करते हैं जिसे सलात के नाम से जाना जाता है। मुसलमान 'सेविआन' जैसी विदेशी मिठाइयाँ तैयार करते हैं और उनके आवास पर भव्य गेट-सीहेर आयोजित करते हैं। पिछले साल Eid ul Fitr 4 जून 2020 को मनाया गया था 

भारत भर में Eid-ul-fitr 2020 समारोह का निरीक्षण करने के लिए सर्वश्रेष्ठ स्थान

लखनऊ
दिल्ली
आगरा
हैदराबाद
मुंबई
बैंगलोर
श्रीनगर

Eid ul Fitr 2020,  Eid-ul-fitr 2020, Eid-ul-fitr Date


Eid-ul-Fitr Dates 2021-2028



YearDateDayName of Festival
202113 MayThursdayEid-ul-Fitr
20223 MayThursdayEid ul-Fitr
202322 AprilSaturdayEid al-Fitr
202410 AprilWednesdayEid ul Fitr
202531 MarchMondayEid al-Fitr
202620 MarchFridayEid al-Fitr
202710 MarchWednesdayEid-ul-Fitr
202827 FebruarySundayEid ul Fitr

Post a Comment

Please do not any spam link in the comment box

Previous Post Next Post